किन कारणों से गूगल कम्पनी सबसे पसंदीदा कम्पनियों की सूची में पहले नंबर पर आती हैं?

कोई भी कंपनी या आदमी तब तक किसी की पसंदीदा नहीं होता, जब तक वह किसी की life को नहीं बदलता। गूगल भी एक ऐसी ही कंपनी है जिसने हमारी लाइफ में बहुत कुछ बदला है। इसके प्रोडक्ट और सर्विसेस ऐसे हैं जो जिससे हमारा काम आसानी से हो सकता है।
Google कैसे हमारी लाइफ को आसान बनाता है?
  • इंटरनेट पर कुछ ढूंढने के लिए आप किस का यूज़ करते हैं, गूगल का।
  • मेल करने के लिए आप जिस जीमेल का यूज करते हैं वह भी गूगल का प्रोडक्ट है।
  • गूगल क्रोम जिससे आप नेट चलाते हैं वह भी गूगल का प्रोडक्ट है।
  • नया मोबाइल खरीदने पर सबसे पहले आपको जीमेल आईडी से रजिस्टर करना पड़ता है और जीमेल भी गूगल का प्रोडक्ट है।
  • कुछ नया देखने और सीखने के लिए यूट्यूब पर वीडियो आप रोज देखते होंगे यह भी गूगल का प्रोडक्ट है।
  • प्ले स्टोर से कोई भी एप्स मोबाइल में इंस्टॉल कर सकते हैं यह भी एक गूगल का प्रोडक्ट है।
  • गूगल ट्रांसलेट से आप किसी भी भाषा को आसानी से सीख सकते हैं या अब यह गूगल का प्रोडक्ट है।
  • ऐसे बहुत से प्रोडक्ट जो गूगल ने दिए हैं उसकी लिस्ट नीचे मौजूद है इस लिंक पर क्लिक कर आप उसे देख सकते हैं।
Google भले ही आज बहुत इनकम कर रही है, पर आपने गौर किया होगा कि इसका मकसद सिर्फ कमाई करना ही नहीं था। गूगल ने लोगों के प्रॉब्लम्स को सॉल्व करने के लिए काम किया, इनकम तो उसकी अपने आप हो गई और वह आज विश्व में नंबर 1 कंपनी बन गई है। हमें गूगल से सीखना चाहिए कि लोगों की परेशानियों का हल करके भी आप बहुत ऊपर जा सकते हैं।
Google का जन्म कैसे हुआ ?
आज से करीब 20 साल पहले अगर कोई इन्टरनेट पर सर्च करता था तो उसे सिर्फ text ही मिलता था और वह भी बेमतलब का। इंटरनेट पर अपनी काम के बात को ढूँढना नामुमकिन था आप किसी भी चीज को search नहीं कर सकते थे आपको link को follow कर के ही अपनी information ढूँढनी पढ़ती थी।
Google के आने के 5 साल पहले तक इंटरनेट पर सर्च करने का कोई साधन नहीं था। यह बड़ी समस्या थी क्योंकि खोज करके जानकारी हासिल ना कर पाए तो इंटरनेट होने का क्या फायदा। Google से पहले जीन कंपनियों ने search को आसान बनाने की कोशिश की उनमे Yahoo और Excite मुख्य थे। पर ये भी इतना अच्छा रिजल्ट नहीं दे पा रहे थे।
इसी समस्या को हल करने के लिए Larry Page और Sergey Brin ने google को बनाया। Google अंग्रेज़ी के शब्द “गूगोल” से बना है, जिसका मतलब है− वह नंबर जिसमें एक के बाद सौ शून्य हों। इन दोनों ने Google की शुरुआत 1996 में एक रिसर्च के दौरान की। उस वक्त ये दोनों स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय, कैलिफ़ोर्निया में PHD के छात्र थे। इन्हें “Google गाइस” के नाम से भी जाना जाता है।
Larry Page और Sergey Brin ने पढ़ाई के दौरान ही इंटरनेट की कमी को देखा। इंटरनेट पर कुछ भी सर्च करने के लिए घंटो मेहनत करनी पड़ती थी और नतीजे मैं कुछ भी सही रिजल्ट नहीं मिलता था। इन्होने मिलकर ऐसे search engine को बनाया जो कि वेबसाइट की quality के हिसाब से वेबसाइट को पहले show करे।
Larry Page और Sergey Brin
Google को जानने के बाद आप यह समझ गए होंगे कि इसका मकसद सिर्फ लोगों को लोगों की प्रॉब्लम solve करना है ना कि पैसा कमाना। इसलिए आज हम इस पोस्ट में google के उन प्रोडक्ट्स और services के बारे में जानेंगे जो हमारे डेली लाइफ में बहुत ही important है। इनको हमने कैटेगरी वाइस बाटा है जिससे आप समझ पाए कि कौन सा प्रोडक्ट किस काम आ सकता है।
तो दोस्तों इतने लंबे चौड़े भाषण के बाद आप समझ गए होंगे कि गूगल आज टॉप पर क्यों है और इतनी इनकम कैसे कर रहा है पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद और हमें अपवोट करें ताकि हम ऐसे ही जवाब आपको देते हैं।

Comments