गूगल का कौनसा उत्पाद आपको सबसे अच्छा लगता है ?

इंटरनेट की दुनिया में google सबसे बड़ा Brand साबित हुआ है। दिन-ब-दिन इसकी सर्विस ऑफ प्रोडक्ट और भी ज्यादा पावरफुल होते जा रहे हैं। आने वाले कुछ सालों में google के मुकाबले कोई भी वेबसाइट नहीं दिख रही है। Google ने दुनिया को इतना कुछ दिया है जिससे हम आज टेक्नोलॉजी का भरपूर उपयोग कर रहे हैं।
Google को जानने के बाद आप यह समझ गए होंगे कि इसका मकसद सिर्फ लोगों को लोगों की प्रॉब्लम solve करना है ना कि पैसा कमाना। इसलिए आज हम इस पोस्ट में google के उन प्रोडक्ट्स और services के बारे में जानेंगे जो हमारे डेली लाइफ में बहुत ही important है। इनको हमने कैटेगरी वाइस बाटा है जिससे आप समझ पाए कि कौन सा प्रोडक्ट किस काम आ सकता है।
गूगल के सारे प्रोडक्ट बहुत ही अच्छे हैं पर अगर किसी एक प्रोडक्ट की बात की जाए तो मुझे उसका Google Adsence प्रोडक्ट बहुत ही अच्छा लगा।
इसलिए नहीं की उससे मेरी इनकम हो रही है। बल्कि इसलिए कि गूगल ऐडसेंस ने इंटरनेट पर हर तरह के Knowledge के द्वार को खोल दिया।
पहले इंसान अपनी नॉलेज को मुफ्त में शेयर नहीं करता था। उसकी सोच छोटी थी पर गूगल ऐडसेंस के आने के बाद वह अपने लोन नॉलेज को यूट्यूब, ब्लॉग पर और क्यूरा पर आसानी से शेयर कर रहा है।
यूट्यूब पर इतने सारे वीडियोस जोआप देखते हैं वह सिर्फ गूगल ऐडसेंस से ही खींचे चले आ रहे हैं। कुछ ऐसे लोग हैं जो मुफ्त में ज्ञान को बांटते हैं। पर ज्यादातर लोग गूगल ऐडसेंस से ही अपनी इनकम कर रहे हैं।
इसी तरह पहले हिंदी में नाम मात्र के ब्लॉक थे। जब कोई google पर हिंदी में कुछ ढूंढता था तो उसे कुछ भी नहीं मिलता। पर आज इंग्लिश की तरह है हिंदी में भी बहुत सारे ब्लॉक आ गए हैं और वह अच्छा नॉलेज शेयर कर रहे हैं।
अगर गूगल सिर्फ अपने बारे में ही सोचता और लोगों को इनकम करने का जरिया google adsence नहीं देता तो आज हम इंटरनेट से इतनी बड़ी नॉलेज हासिल नहीं कर पाते।

Comments